आईटीआई डेटा सेंटर द्वारा प्रदान की गई होस्टिंग समाधान संगठनों को उनके आईटी विभाग से अधिक प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, जो उनके कुल सफलता में योगदान करेगा। होस्टिंग सेवाएँ मिशन-क्रिटिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर और अनुप्रयोगों को होस्ट और प्रबंधित करने के लिए सेवाओं का एक व्यापक पोर्टफोलियो हैं। हमारी सेवाएँ पूरी विश्वसनीयता, सुरक्षा, कम टीसीओ, स्केलेबिलिटी, समर्थन और मानसिक शांति सुनिश्चित करेंगी।
आईटीआई की समर्पित होस्टिंग सेवाएँ आईटीआई और ग्राहक के बीच एक सेवा संबंध है, जिसमें आईटी संसाधन जैसे सर्वर/ राउटर/ स्विच/ स्टोरेज उपकरण/ सुरक्षा उपकरण आदि, जो विशेष ग्राहक के लिए समर्पित हैं, ऑपरेटिंग खर्च मॉडल पर आईडीसी द्वारा प्रदान किए जाते हैं, और आईटीआई की सुविधा में एक निर्धारित अवधि के लिए एक निर्दिष्ट शुल्क के बदले में रखे जाते हैं। आईटीआई की समर्पित होस्टिंग सेवा एक अत्यधिक सुरक्षित, पूरी तरह से रेडंडेंट, पर्यावरण-शर्त वाले होस्टिंग स्थान प्रदान करती है जो ग्राहक के आईटी संसाधनों के सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए है। सेवा में ग्राहक के सर्वर, उपकरण, डेटा और/ या सामग्री की खरीदारी, प्रावधान और रखरखाव शामिल है।
सर्वर डेटा सेंटर में होस्ट किए जाते हैं और ग्राहकों के पास डेटा सेंटर में होस्ट किए गए सर्वर से कनेक्ट करने के लिए विभिन्न पहुंच तंत्र होते हैं, जैसे:
रेडंडेंसी और सुरक्षा हर बिंदु पर बनाई गई है ताकि प्रतिबद्ध अपटाइम प्रदान किया जा सके। निर्मित और प्रदान की गई इन्फ्रास्ट्रक्चर शारीरिक, तार्किक और तकनीकी रूप से सुरक्षित है, और 24x7 के लिए निगरानी में है। विभिन्न मूल्य वर्धित सेवाएँ ग्राहकों के लिए मूल सेवा के ऊपर उपलब्ध हैं।
आईटीआई की रिमोट समर्थन सेवा आईटीआई और ग्राहक के बीच एक सेवा संबंध है, जिसमें ग्राहक के सर्वर/ राउटर/ स्विच आदि को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए एक निर्दिष्ट शुल्क के बदले में बुनियादी समर्थन सेवाएँ प्रदान की जाती हैं। ग्राहक डेटा सेंटर में समर्पित समर्थन के साथ जुड़े लागत को कम करने में सक्षम होगा, या रिमोट समस्या निवारण के समय डेटा सेंटर में इंजीनियर के शारीरिक दौरे से संबंधित प्रयास और देरी को कम करेगा।
आईटीआई की रिमोट समर्थन सेवाओं में बुनियादी समर्थन सेवाएँ शामिल हैं, जैसे सर्वर को रीबूट करना, लैन केबल्स को प्लग/ अनप्लग करना, आदि। सेवा में कुछ भी शामिल नहीं है जिसके लिए सर्वर खोला जाता है या सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल/ अनइंस्टॉल किया जाता है।
ग्राहक सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं या तो आवश्यक विवरण के साथ support[at]itidatacenter[dot]com. पर ईमेल भेजकर (प्राथमिक विकल्प) या 24x7 हेल्पडेस्क पर कॉल करके। इनमें से कोई भी क्रिया समर्थन टीम द्वारा एक सेवा टिकट खोलने और सेवा अनुरोध संख्या और कॉल करने वाले व्यक्ति के संपर्क विवरण को ग्राहक को असाइन करने का कारण बनेगी। ग्राहक तब समर्थन इंजीनियर के साथ बातचीत कर सकते हैं, जो ईमेल/ फोन पर विस्तृत जानकारी के अनुसार काम करेगा, जो कि इस सेवा के कार्यक्षेत्र के अनुसार होगा।
आईटीआई डेटा सेंटर द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रबंधित सेवाएँ यह सुनिश्चित करेंगी कि आपकी आईटी अवसंरचना विश्वसनीय, कुशल, लचीली और सुरक्षित हो, जबकि आपकी आईटी पर निवेश पर अधिकतम लाभ प्राप्त हो। यह एक व्यापक सेवा पोर्टफोलियो प्रदान करती है, जो आईटी अवसंरचनाओं के डिज़ाइन, स्थापना, संचालन, प्रबंधन और निरंतर सुधार का समर्थन करती है, जिन्हें व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित किया जाता है। प्रबंधित सेवाएँ हमारे अतुलनीय विशेषज्ञों की टीम द्वारा समर्थित हैं।
आईटीआई की सर्वर निगरानी और प्रबंधन सेवा एक सेवा संबंध है, जिसमें ग्राहक के सर्वर, प्रक्रियाएँ, सेवाएँ, पोर्ट, इवेंट लॉग्स और अन्य विभिन्न पैरामीटर, जो एप्लिकेशन और सर्वर को चलाने के लिए जिम्मेदार हैं, डेटा सेंटर के इंजीनियरों द्वारा निगरानी और प्रबंधित किए जाते हैं। सर्वर निगरानी और प्रबंधन सेवा यह सुनिश्चित करती है कि सर्वरों की अधिकतम उपलब्धता और आदर्श प्रदर्शन हो। यह सेवा ग्राहक के सर्वरों, डेटा, विक्रेता प्रबंधन, और/या सामग्री की खरीदारी, प्रावधान और एएमसी को शामिल नहीं करती है।
आईटीआई की नेटवर्क राउटर निगरानी और प्रबंधन सेवा एक सेवा संबंध है, जिसमें राउटर के विभिन्न पैरामीटर डेटा सेंटर एनओसी के इंजीनियरों द्वारा निगरानी और प्रबंधित किए जाते हैं। राउटर निगरानी और प्रबंधन सेवा यह सुनिश्चित करती है कि राउटर की अधिकतम उपलब्धता और आदर्श प्रदर्शन हो। क्लाइंट, जो डेटा सेंटर से वैन (एमपीएलएस, वीपीएन, आईपीसेक कनेक्टिविटी विकल्प) क्लाउड के माध्यम से जुड़ता है, डेटा सेंटर में उपकरण स्थापित करेगा। इस सेवा के तहत, क्लाइंट को उन उपकरणों की निगरानी और प्रबंधन मिलेगा, साथ ही ग्राहक स्थान पर स्थापित उपकरणों की निगरानी और प्रबंधन भी मिलेगा। इस सेवा में राउटर की खरीदारी, प्रावधान और एएमसी शामिल नहीं है।
आईटीआई की प्रबंधित टेप बैकअप सेवा एक सेवा संबंध है, जिसमें ग्राहक के सर्वरों/ एसएएन स्टोरेज पर स्थित डेटा को आईटीआई की सुविधा में निर्धारित बैकअप नीति के अनुसार बैकअप लिया जाएगा, जो निर्धारित अवधि के लिए एक विशिष्ट शुल्क पर होगा। ग्राहक टेप बैकअप समाधान से जुड़े खर्चों को कम कर सकेगा और आवश्यकता पड़ने पर विश्व स्तरीय समर्थन प्राप्त करेगा। इस सेवा में विक्रेता प्रबंधन, विफल हार्डवेयर का प्रतिस्थापन, बैकअप नहीं किए गए डेटा की पुनः प्राप्ति आदि शामिल नहीं हैं।
आईटीआई की प्रबंधित स्टोरेज सेवा एक सेवा संबंध है, जिसमें ग्राहक के डेटा को स्टोरेज एरिया नेटवर्क पर प्रबंधित किया जाएगा, जो निर्धारित अवधि के लिए एक विशिष्ट शुल्क पर होगा। ग्राहक एसएएन पर निर्दिष्ट मात्रा में डेटा संग्रहण कर सकेगा और अनुरोध पर संग्रहण मात्रा को बढ़ा सकेगा। इस प्रकार, ग्राहक समर्पित स्टोरेज समाधान से जुड़े खर्चों को कम कर सकेगा और आवश्यकता पड़ने पर विश्व स्तरीय समर्थन प्राप्त करेगा। इस सेवा में विक्रेता प्रबंधन, हार्डवेयर प्रबंधन, डेटा बैकअप आदि शामिल नहीं हैं।
यह आईटीआई लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट है, जो दूरसंचार विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है।
अंतिम अद्यतन 22nd जनवरी 2025